NSP Institute Verification- आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं National Scholarship में Students का Verification कैसे किया जाता हैं, सभी के लिए ये बहुत जरुरी हैं जानना क्युकी सबसे पहले स्टूडेंट्स का फॉर्म स्कूल/ कॉलेज से वेरीफाई किया जाता हैं उसके बाद आगे वेरीफाई के लिए जाता हैं!

NSP Institute Verification Process

NSP Institute Verification Process



NSP Institute Verification:

National Scholarship institute Verification Process सभी के लिए बहुत जरुरी हैं क्युकी सभी विद्यार्थी का फॉर्म सबसे पहले institute से वेरीफाई किया जाता हैं उसके बाद उसका फॉर्म आगे जाता हैं वेरिफिकेशन के लिए, Institute Students Form Verify कैसे करते हैं जानिए सभी जानकारी Details में बताया गया हैं, जरुर देखे !

Important Link

Institute Verification Steps

Step1– सबसे पहले National Scholarship Portal Official Website पर जाएँ !

Step2– Home Page पर आपको एक Option मिलेगा Institute Login उसमे क्लिक करें !

NSP INSTITUTE VERIFICATION

Step3– Institute Login में क्लिक करने के बाद आपके सामने इस प्रकार Show होगा निचे फोटो देखें !

NSP INSTITUTE VERIFICATION 2

Step4– फिर आपको Institute Nodal Officer लेके Login करना होगा !

Step5– Institute Id & Password से Login करने के बाद आपका Dashboard Open हो जायेगा !

यहाँ आपको बहुत सारे Option दिखेगा जैसे-

  • Application Verification
  • Application Re Verification
  • Application Renewal Verification
  • Application Renewal Re Verification
  • Mark as fake



Application Verification

इसका मतलब समझे अगर कोई विद्यार्थी पहली बार NSP Form Apply किये हैं तो उसका फॉर्म जायेगा एप्लीकेशन वेरिफिकेशन में, उसका फॉर्म को इसके अन्दर मिलेगा और आप फॉर्म वेरीफाई कर सकते हैं !

Application Re Verification

अगर किसी विद्यार्थी का फॉर्म Institute से Defect कर देते हैं, किसी कारण अगर विद्यार्थी फॉर्म भरने में कुछ गलती कर देते हैं या Documents Upload किये बिना फॉर्म Final Submit कर देते हैं तो Institute से उसका फॉर्म को अगर Defect कर देते हैं तो विद्यार्थी फिर से अपना फॉर्म को सुधर सकते हैं, फिर जब विद्यार्थी अपना फॉर्म को सबमिट करते हैं तो उसका फॉर्म एप्लीकेशन Re-Verification में मिलेगा वहां से आपको उसका फॉर्म वेरीफाई करना हैं !

Important Link

Application Renewal Verification

इसका मतलब अगर कोई विद्यार्थी अपना फॉर्म Renewal करते हैं, जितना विद्यार्थी Renewal करेंगे उसका फॉर्म एप्लीकेशन Renewal Re-Verification में मिलेगा और उसका फॉर्म वेरीफाई करना हैं !

Application Renewal Re Verification

इसका मतलब भी वैसे अगर कोई विद्यार्थी renewal करते हैं और अपना फॉर्म में कुछ गलती कर देते हैं और institute अगर उसका फॉर्म को Defect करते हैं, कुछ सुधारने के लिए फिर विद्यार्थी अपना फॉर्म को Submit करेंगे तो उसका फॉर्म मिलेगा Application Re-Verification में !



How to Verify Form NSP Form:

How to Edit Form After Final Submit: