Good News: JAC Board Class 9th & 11th Students Promoted

JAC Board Class 9th & 11th Students Promoted: स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से यह प्रक्रिया शुरू किया गया है। कक्षा 9 और 11 में लगभग आठ लाख बच्चों का नामांकित है। कक्षा 9 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए 4.50 लाख व कक्षा 11 की परीक्षा में शामिल होने के लिए 3.50 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन जमा किया था.

इस माह के खत्म होने से पहले छात्रों की प्रमोट के संबंध में आधिकारिक निष्कर्ष निकाले जाने की संभावना है। जून में अगली कक्षा में छात्रों को प्रमोट किया जाएगा। झारखंड अकादमी परिषद द्वारा कक्षा नौ व 11वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गयी थी. परीक्षा अप्रैल में लेने की तैयारी थी परंतु कोविड-19 का संक्रमण बढ़ने के कारण परीक्षा नहीं ली जा सकी.

Also Read: JAC Board Class 10th and 12th Results Date 2021

JAC Board Class 9th & 11th Students Promoted:

कक्षा आठ तक के बच्चे प्रमोट हो चुके हैं :

राज्य में इससे पहले सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले आठवीं कक्षा तक के बच्चों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट किया गया है। राज्य में कोविड 19 के संक्रमण के कारण 17 मार्च, 2020 से स्कूल बंद है।

Join Telegram

सत्र शुरू होने के दो महीने बाद भी छात्रों के पास अगली कक्षा में जाने का विकल्प नहीं है।

वर्ष 2022 की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल होंगे विद्यार्थी, कोविड 19 के संक्रमण के कारण राज्य में 17 मार्च 2020 से विद्यालय बंद है, कोविड-19 संक्रमण के कारण परीक्षा तय समय पर नहीं हो सकी. कक्षा नौ व 11वीं की परीक्षा से विद्यार्थी सिर्फ अगली कक्षा में प्रमोट होते हैं. शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया है. ऐसे में कक्षा नौ व 11वीं के विद्यार्थियों को सीधे अगली कक्षा में प्रमोट किया जायेगा. जिससे विद्यार्थी अगली कक्षा की पढ़ाई शुरू कर सकें.

Also Read: JAC Board ऐसे बनेगा आपका रिजल्ट JAC Result kaise banega

और अधिक जानने के लिए वीडियो को देखिए

वर्ष 2022 की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल होंगे विद्यार्थी :

नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्रों को अब से एक साल बाद होने वाले रजिस्ट्रेशन और हाफवे टेस्ट में शामिल होने की जरूरत है। शैक्षिक बैठक 2021-22 में दो महीने का समय है, लेकिन अभी तक 10वीं और 12वीं कक्षा में छात्र आगे नहीं बढ़े हैं। ऐसे में उनका पंजीकरण और प्रवेश की तैयारी प्रभावित हो सकती है।

कोविड-19 का संक्रमण कम होने के बाद समीक्षा लेने और परिणाम बांटने के लिए अगस्त, सितंबर तक कुछ निवेश की जरूरत हो सकती है। ऐसी स्थिति में, छात्रों को पंजीकरण में उपस्थित होना चाहिए और डेढ़ साल के बाद निम्नलिखित समय के लिए मूल्यांकन दफन करना चाहिए। छात्रों को निम्न वर्ग में ऊपर उठाने से उन्हें पंजीकरण और एंटॉम्ब मूल्यांकन के लिए तैयार होने का पर्याप्त अवसर मिलेगा।

CBSE के छात्रों हो चुके हैं प्रमोट :

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्रों को उन्नत किया गया है। उनकी टीम की गतिविधियां भी शुरू हो गई हैं। जबकि जैक बोर्ड के छात्रों की बैठक शुरू होने के दो महीने बाद भी कक्षा 10 और 12 की कक्षा शुरू नहीं हुई है।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.